Thursday, 8 July 2021

Sardar Ka Grandson Movie Review

 जैसा कि वे कहते हैं, प्यार एक बहुत ही शानदार चीज है। अपने शुद्ध रूप में यह देवत्व को स्पर्श करती है। कभी वासना, कभी पागलपन तो कभी पछताना। यह मोचन भी हो सकता है। हसीन दिलरुबा दो घंटे की सेटिंग में प्यार के सभी रूपों को छूती है और आपको इसके पात्रों के लिए जड़ बनाती है। वे आपके और मेरे जैसे सामान्य लोग हैं, लेकिन जुनून से प्रेरित होकर, वे खुद के सबसे बुरे और सबसे अच्छे दोनों हिस्सों में बदल जाते हैं। फिल्म में कोई नायक या खलनायक नहीं हैं क्योंकि यह कहता है कि हम सभी में या तो होने की क्षमता है। समय और परिस्थितियाँ हमारे कार्यों, हमारे व्यवहार को आकार देते हैं। हम एक-दूसरे के लिए और एक-दूसरे के लिए पागल चीजें करते हैं क्योंकि उस समय यह सही लगा। अंततः, हम अपनी पसंद के उत्पाद हैं और हमें अपने कार्यों के परिणाम भुगतने होंगे। इन मानक नोयर ट्रॉप्स का फिल्म में चालाकी से उपयोग किया जाता है। हॉलीवुड में नव-नोयर बढ़ रहा है और निर्देशक विनील मैथ्यू, जिन्होंने हटके रोमांटिक फिल्म हसी तो फंसी (2014) के साथ अपनी शुरुआत की, ऐसा लगता है कि इसके लिए येन है। फिल्म कनिका ढिल्लों द्वारा लिखी गई है, जो निश्चित रूप से सामान्य कहानियों से बाहर हैं।



पलायनवादी फंतासी चाहने वालों के लिए यह फिल्म नहीं है। यह एक थ्रिलर का वेश धारण करता है लेकिन फिर भी हमारे समाज के लिए एक आईना रखता है। इसमें एक बात स्पष्ट रूप से बताई गई है कि एक महिला के लिए यौन इच्छा रखना वर्जित माना जाता है। और जब वह इसे व्यक्त करना चुनती है तो पुरुष असहज और असुरक्षित हो जाते हैं। शादियां यौन राजनीति का एक खान क्षेत्र हैं और अगर इसे ठीक से नेविगेट नहीं किया गया तो चीजें आसानी से गलत हो सकती हैं। यह भी बताता है कि आकर्षण के कई चेहरे हो सकते हैं। सबसे उबाऊ व्यक्ति आकर्षक दिख सकता है, कुछ पागल गुणों के लिए धन्यवाद। जब दिल की बात आती है तो कुछ भी स्थिर नहीं होता है। सब कुछ प्रवाह में है। चीजें बदलती हैं और व्यक्ति को बदलाव को पहचानना चाहिए और उसके साथ आगे बढ़ना चाहिए।



यह व्यवहार की अप्रत्याशितता है जो फिल्म को इतना दिलचस्प बनाती है। हम काले और सफेद पात्रों को देखने के आदी हैं। लेकिन यहां एक फिल्म है जो इस बात की झलक पेश करती है कि वास्तविक पुरुष और महिलाएं कैसा व्यवहार करते हैं। फिल्म के पात्रों ने अच्छाई के सभी ढोंगों को छोड़ दिया और एक दूसरे के प्रति अपने सबसे कच्चे तरीके से व्यवहार किया। उनका असली स्वरूप तब सामने आता है जब मुखौटे गिरा दिए जाते हैं और यह देखना सुखद बात नहीं है। फिल्म यह भी बताती है कि क्षमा भी प्रेम का एक रूप है और व्यक्ति को पहले स्वयं को क्षमा करना सीखना चाहिए और फिर दूसरों को क्षमा करना सीखना चाहिए।



रानी कश्यप (तापसी पन्नू) दिल्ली की एक मध्यमवर्गीय लड़की है, जिसने ब्यूटीशियन का कोर्स किया है। उसकी जीवन में कोई महत्वाकांक्षा नहीं है और वह एक व्यवस्थित विवाह के लिए सहमत है क्योंकि वह 20 के गलत पक्ष में है। ऋषभ सक्सेना (विक्रांत मैसी) एक छोटे शहर का लड़का है जिसे हर भावी दुल्हन के साथ प्यार में पड़ने की आदत है। वह एक सरकारी नौकरी के साथ एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है और उसका एकमात्र शौक अपने पड़ोसियों के इलेक्ट्रॉनिक सामान की मरम्मत करना है। उनका एकमात्र सामान्य आधार हिंदी लुगदी उपन्यासकार दिनेश पंडित के उपन्यास हैं। उनकी शादी हो जाती है लेकिन जल्द ही उनकी शादी यौन असंगति के कारण बिगड़ जाती है। इस समय, ऋषभ का चचेरा भाई नील (हर्षवर्धन राणे) उनके साथ रहने आता है। नील एक हंक है जो साहसिक खेलों में है। चिंगारी उड़ती है और रानी उससे टकरा जाती है। चीजें तब मोड़ लेती हैं जब ऋषभ की कथित तौर पर गैस विस्फोट में मौत हो जाती है। नील गायब है और रानी को पुलिस द्वारा ऋषभ की कथित हत्या का मुख्य संदिग्ध माना जाता है।



फिल्म एक बहु-कथा प्रारूप को नियोजित करती है जहां अलग-अलग व्यक्तियों के दृष्टिकोण के माध्यम से घटनाओं का एक ही सेट बताया जाता है। पुलिस रानी से लगातार पूछताछ करती है और यहां तक ​​कि उसकी पिटाई तक कर देती है। उसके पड़ोसियों और परिवार के दोस्तों से भी पूछताछ की जाती है। संस्करण मिनट के हिसाब से बदलते रहते हैं और कोई निश्चित नहीं है कि क्या गलत है और क्या सही है। यह केवल अंत की ओर है, जब घटनाओं का अंतिम संस्करण सुनाया जाता है, कि दर्शक सच्चाई को पकड़ लेता है।



पटकथा के साथ-साथ संवाद भी कनिका के लिए एक समान गति बनाए रखने के लिए काफी मनोरंजक और पूर्ण अंक हैं। संपादन और छायांकन भी बिंदु पर है। यदि अभिनेताओं ने अपना काम नहीं किया होता तो सभी तकनीकी जादूगर टॉस के लिए चले जाते। इसे संक्षेप में कहें तो वे सभी काफी शानदार हैं। अच्छे अभिनय की पहचान विश्वसनीयता है और तीनों मुख्य पात्र अत्यंत विश्वसनीय पात्रों के रूप में सामने आते हैं। उनमें से कोई भी पारंपरिक किरदार नहीं निभा रहा है बल्कि ऐसे रोल कर रहा है जो लगातार विकसित हो रहे हैं। और वह विकास अचानक नहीं बल्कि क्रमिक है। हर्षवर्धन राणे उत्प्रेरक की भूमिका निभाते हैं जो ऋषभ और रानी की दुनिया को अलग करते हैं, लेकिन एक तरह के बाध्यकारी एजेंट के रूप में भी काम करते हैं। आप उससे प्यार नहीं करते या उससे नफरत नहीं करते क्योंकि आप पहचानते हैं कि लोग कैसे हैं। वह अपनी भूमिका में इतने स्वाभाविक रूप से फिट हैं कि आप यह तय नहीं कर सकते कि ऐसा इसलिए है क्योंकि वह एक अच्छे अभिनेता हैं या उनकी भूमिका इतनी अच्छी तरह से लिखी गई है।

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विक्रांत मैसी में अपने किरदारों को कम आंकने की प्रवृत्ति है। और यह थोड़े हेनपेक चरित्र के हिस्से के लिए बिल्कुल सही है जिसे हम शुरुआत में देखते हैं। लेकिन फिर, उसका काला पक्ष सामने आने लगता है। फिर, इस चरण में भी कुछ भी शीर्ष पर नहीं है। एक सूक्ष्म इशारा, एक निश्चित रूप, एक प्रमाणपत्र

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